Vihardham Yojana

National President (Vihardham Yojana 2018-20)

विहारधाम योजना को शुरु करने का हमारा उद्देश्य है कि चातुर्मास के उपरांत विचरणरत रहने वाले हमारे पूजनीय साधु-साध्वियों को ज्यादा लम्बे अंतराल के विहार न करना पड़े और विहार के दौरान होने वाली दुर्घटनाओं को पूर्णतया समाप्त किया जा सकें।
इस योजना के अंतर्गत 25 किमी. तक के क्षेत्र में यदि कोई विहारधाम, जैन स्थानक, श्रीसंघ अथवा विश्राम करने का स्थान नहीं है और कोई भी श्रीसंघ इस क्षेत्र की परिधि में यदि विहारधाम बनाने के लिए जैन कॉन्फ्रेंस को जगह उपलब्ध करवाता है तो उस स्थान पर विहारधाम बनाने की जिम्मेदारी विहारधाम योजना के अंतर्गत जैन कॉन्फ्रेंस उठाएगी। उस विहारधाम को जैन कॉन्फ्रेंस के नाम से संचालित किया जाएगा। जिससे इस समस्या का उचित निवारण भी हो सकेगा।
यह योजना बहुत ही सुंदर और हमारे पूजनीय साधु-साध्वी जी म. सा. के प्रति समर्मित है। इस योजना से जुड़कर आप भी धर्म लाभ अर्जित कर सकते हैं। हमारा ऐसे सभी श्रीसंघों से आव्हान है कि आप इस योजना के माध्यम से जैन कॉन्फ्रेंस से जुड़े और हमारे संत-सतियों के प्रति अपने श्रद्धा भाव समर्पित करें।
आप सभी श्रीसंघों से निवेदन है कि जहाँ-जहाँ भी विहारधाम बनाने की आवश्यकता महसूस हो, हमें अवश्य सूचित करावें। इसके लिए आपको सिर्फ भूमि उपलब्ध कराना है तथा बनने के पश्चात् उसके रख-रखाव की जिम्मेदारी आपको निभाना हैं। उस जगह पर विहारधाम का निर्माण कार्य श्री ऑल इंडिया श्वेताम्बर स्थानकवासी जैन कॉन्फ्रेंस, नई दिल्ली द्वारा कराया जाएगा। अतः इस योजना को मूर्त रूप देने में अपना अमूल्य सहयोग प्रदान करें।