Alpsankhayak Yojana

National Chairman (Alpsankhyak Yojana 2021-23)

National Seceretary (Alpsankhyak Yojana 2021-23)

सरकार द्वारा प्रतिवर्ष अल्पसंख्यकों को इस योजना के माध्यम से विभिन्न प्रकार के लाभ विभिन्न-विभिन्न क्षेत्रों में प्रदान किए जाते हैं। चूंकि जैन समाज भी अल्पसंख्यक है, इसको देखते हुए जैन कॉन्फ्रेंस ने अल्पसंख्यक योजना का शुभारंभ हमारे समाज के ऐसे ही वर्ग को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है। इस योजना को शुरु करने का श्रेय हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष महोदय श्री पारसजी मोदी जैन को जाता है, जिन्होंने अपनी दूरगामी दृष्टि से इस योजना को शुरु करने का बहुत सुंदर विचार हम सभी के समक्ष प्रस्तुत किया। इस नवीन योजना का शुभारंभ जैन कॉन्फ्रेंस के अंतर्गत किया गया है।
अल्पसंख्यक योजना हमारे समाज के छात्र-छात्राओं को एवं जरुरतमंदों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से शुरु की गई है। हमारा लक्ष्य होगा कि देशभर के सभी राज्यों से राज्य सरकार द्वारा अल्पसंख्यकों को प्रदान की जानी वाली योजनाओं की जानकारी एकत्रित कर ‘जैन प्रकाश पत्रिका’ के माध्यम से आप सभी तक पहुंचाई जाएं, जिससे आप सभी इसका लाभ लें सकें।
समय-समय पर अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं को केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकारों को स्कॉलरशिप एवं फीस आदि में उचित सहायता प्रदान की जाती है, जिसका लाभ हमारे छात्र-छात्राएं सही समय पर जानकारी उपलब्ध न होने पर नहीं ले पाते है। हमारा यही उद्देश्य होगा कि समय पर उचित जानकारी आप सभी के समक्ष प्रस्तुत की जाएगी।
वहीं अल्पसंख्यकों को अन्य प्रकार की आर्थिक सहायता ईलाज, व्यवसाय, मकान आदि अन्य बहुत सी जरुरतों की पूर्ति करने के लिए प्रदान की जाती है। इन जानकारियों को भी हम आप सभी तक पहुंचाने की पूर्ण कोशिश करेंगे। यदि आपको भी ऐसी जानकारियाँ समय पर उपलब्ध हो जाती है तो आप भी यह जानकारी हमें उपलब्ध कराएं।
हम उसको जैन प्रकाश पत्रिका के माध्यम से सभी के समक्ष उपलब्ध कराएंगे। आपका साथ एवं सहयोग सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं का लाभ जरुरतमंदों को उम्मीद की एक नई किरण एवं आगे बढ़ने का हौसला प्रदान करेगा। तो आईये सभी के साथ और सहयोग से इस योजना के साथ जुड़े और सहयोग का हाथ आगे बढ़ाएं।